गुरुवार, 30 दिसंबर 2010

एमपी के युवाओं ने कहा दिलेर हैं बिहार के लोग

अमरेन्द्र कुमार तिवारी

सबौर (भागलपुर), प्रतिनिधि । 'युवा क्लब विनिमय कार्यक्रम' के तहत सभ्यता एवं संस्कृति का आदान प्रदान करने के लिए मध्य प्रदेश की बीस युवा-युवतियां अंग जनपद की धरती पर खानकित्ता गांव पहुंचे हैं। अभी यहां पहुंचे उन्हें महज दो दिन हुआ है, लेकिन लोगों को खानकित्ता गांव अपना घर आंगन जैसा लगने लगा है।

मध्य प्रदेश के इंदौर जिला स्थित हिचौली मर्दाना गांव से आए युवा आनंद सोलंकी ने एक सवाल के जबाव में कहा- 'जब यहां आने के लिए तेजस्वनी महिला मंडल क्लब, अखरावत खुर्द' से इंदौर नेहरू युवा क्लब द्वारा चयन किया गया तो इसकी सूचना मैंने अपने माता-पिता को दिया। उन्होंने बिहार दौरे का नाम सुनते ही पहले मना कर दिया। काफी समझाने-बुझाने पर जब राजी हुई तो कहा-'बेटा बिहार जा रहे हो थोड़ा संभल कर रहना'। दूसरे युवा जितेन्द्र ठाकुर ने कहा घर वालों को जो यहां के बारे में घबराहट थी, वह यहां पहुंचते ही दूर हो गई। तीसरे युवा पूनम चौधरी ने कहा हमें मां ने यहां आने के पूर्व प्रोत्साहित किया था। कहा था बेटा अपना प्यार व व्यवहार बांट के आना। दो दिनों में ही शिविर के सुखद माहौल में घुलमिल गए युवा अर्जुन चौहान व नीतिन कुशवाहा ने जोरदार शब्दों में कहा कि सिर्फ मीडिया के लोग बिहार को बदनाम करते हैं। यहां के लोग दिलेर है। यहां की विधि व्यवस्था भी काबिले तारिफ है।

युवाओं ने सीखा क्लबों का उदेश्य एवं कार्य

सबौर : शिविर में दूसरे दिन गुरुवार को युवा क्लब विनिमय कार्यक्रम के तहत युवा-युवतियों को क्लबों उदेश्य एवं कार्य की विस्तार से जानकारी दी गई। यहां कार्यक्रम के संचालन की जिम्मेदारी नेहरू युवा क्लब भागलपुर ने अपनी संबंद्ध संस्था पटेल जन कल्याण विकास केन्द्र, खानकित्ता को दिया है।

कार्यक्रम के दूसरे दिन केन्द्र के सचिव संजय कुमार सिंह ने शिविर में युवा-युवतियां को युवा क्लबों के कार्य एवं उदेश्य की विस्तार से जानकारी दी। मौके पर उपस्थित बैजलपुर के पंचायत समिति सदस्य शैलेन्द्र मंडल ने भी युवाओं को सामाजिक सेवाओं के बारे में बताया। जबकि कार्यक्रम की अध्यक्षता उप प्रमुख संजीत कुमार सिंह कर रहे थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.