गुरुवार, 30 दिसंबर 2010

मनोरंजन के साधनों में बदलाव की उम्मीद

अशोक अनंत, भागलपुर : शहर में मनोरंजन के साधनों में एक महत्वपूर्ण साधन सिनेमा हॉल है। लेकिन उनकी स्थिति भी अब डांवाडोल हो चुकी है। पांच सिनेमा हॉल में अब मात्र दो ही बचे हैं। वहीं, खेलकूद के लिए मात्र तीन स्थान हैं। जहां सैंडिस कंपाउंड के एक हिस्से में स्टेडियम है, वहीं टॉउन हॉल और सैंडिस कंपाउंड के एक हिस्से में इनडोर गेम होता है।

2011 में स्टेडियम के सौन्दर्यीकरण की व्यवस्था के अलावा अब नई टेक्नोलॉजी से केबुल नेटवर्क का संचालन और सेटेलाइट से फिल्म डाउन लोड कर दिखाने की योजना है। हालांकि लाजपत पार्क में वर्ष में एक बार डिजनीलैंड या सर्कस लगाए जाते हैं।

अब प्रोजेक्टर के बदले नई टेक्नालॉजी से दिखाई जाएगी फिल्म

स्थानीय दीपप्रभा सिनेमा हॉल के व्यवस्थापक प्रमेन्द्र मोहन ठाकुर ने बताया कि अब प्रोजेक्टर से फिल्म दिखाने के दिन लद गए हैं। इस हॉल में अब नई टेक्नालॉजी से फिल्म दिखाई जाएगी। फिल्म का प्रिंट पहले की तुलना में तीन गुणा ज्यादा साफ रहेगा। नई टेक्नोलॉजी से फिल्म का डाउन लोडिंग सीधे सेटेलाइट से किया जाएगा। उन्होंने इस बात को स्वीकार किया कि अब सिनेमा हॉल में दर्शकों की संख्या में कमी आती जा रही है। बिजली की बाधित आपूर्ति की वजह से भी हॉल को वातानुकूलित रखना असंभव सा होने लगा है। आबादी तो बढ़ी है लेकिन इसकी तुलना में आमदनी नहीं बढ़ी। वैसे भी शहर में पांच सिनेमा हॉल के स्थान पर मात्र दो ही कार्य कर रे हैं जिसमें दीप प्रभा और अजंता टॉकिज शामिल हैं।

केबुल नेटवर्क भी होगा आधुनिक

शहर का केबुल नेटवर्क भी अब आधुनिक होगा। अभी केबुल पर 95 चैनल दिखाए जा रहे है लेकिन नए वर्ष में 150 चैनल दिखाए जाने की उम्मीद है। केबुल मास्टर कंट्रोल रूम के व्यवस्थापक कन्हैया के मुताबिक केबुल नेटवर्क को भी नई तकनीक के सहारे चलाया जाएगा। उन्होंने बताया कि रिलायंस के अलावा अन्य कई ऐसी कंपनियां हैं जो केबुल नेटवर्क में अपना जलवा दिखाने के लिए आतुर हैं। नई टेक्नालॉजी से तश्वीर तो साफ होगी ही साथ-साथ 95 के बदले 150 चैनल भी दिखाए जाएंगे।

खेलकूद के लिए साधन का अभाव

शहर में खेलकूद के लिए साधन का अभाव है। शहर में इनडोर गेम के लिए दो हॉल है। जिनमें एक हॉल सैंडिस कंपाउंड के उत्तरी हिस्से में स्थित है। वालीवॉल कोच नील कमल राय ने बताया कि सैंडिस कंपाउंड में वालीवॉल के लिए दो कोर्ट बने हुए हैं। कोर्ट में गैलरी का निर्माण किया जा रहा है। साथ ही बिजली और सौन्दर्यीकरण भी किया जाएगा। टेनिस कोर्ट का निर्माण कंपाउंड के उत्तरी हिस्से में किया गया है। जिसका संचालन भागलपुर टेनिस क्लब द्वारा किया जाता है। समय-समय पर खिलाड़ियों को प्रशिक्षित किया जाता है।

वहीं, भागलपुर फुटबॉल एंड एथेलिक एसोसिएशन के सहायक महासचिव आनंद मिश्रा के मुताबिक दोनों खेलों के लिए एक ही मैदान है। शतरंज प्रतियोगिता टॉउन हॉल में आयोजित की जाती है। इन खेल के मैदान के विकास करने की भी योजना बनाई गई है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.