शनिवार, 29 अक्तूबर 2011

अभी भी अनमोल हैं छठ गीतों के बोल

रूप कुमार, भागलपुर|

आधुनिकता के इस युग में भले ही गीतों के बोल बदल गए हैं लेकिन छठ पूजा के गीतों का आंचलिक पारंपरिक तरीका आज भी श्रद्धा की लहरें पैदा करता है। पूजा के गीतों के बोल आज भी अनमोल हैं। लोक आस्था का महापर्व आते ही बाजार से लेकर घर तक छठ पूजा के गीत बजने लगे हैं। छठ पूजा के गीतों का अपना एक अलग बाजार व अपनी एक अलग छटा है। इस पावन पर्व के गीतों में भी इतनी आस्था है कि गीत बजते ही लोगों का सिर श्रद्धा से नव जाता है। छठ की शाम के अ‌र्घ्यदान के दिन तक इसके कैसेटों की बिक्री होती है। घाट से लेकर घर तक हर जगह इसके गीतों की गूंज सुनाई पड़ने लगी है।

25 लाख के करीब का कारोबार

बाजार में इस समय एक से बढ़कर छठ गीतों की धूम मची हुई है। छठ गीतों के सीडी कैसेट का कुल कारोबार करीब 25 लाख है। भागलपुर में पटना व कोलकाता से सीडी कैसेट की आपूर्ति की जा रही है।

भोजपुरी गीतों की सर्वाधिक मांग

बाजार में इस समय एक दर्जन से अधिक गायकों के गाए गीतों का संग्रह सीडी के रूप में बिक रहा है। अधिकांश गीत भोजपूरी व अंगिका में हैं। कुछ हिंदी गीत भी हैं। लेकिन बाजार में शारदा सिन्हा के गाए छठ गीतों का क्रेज अब भी कायम है। शारदा सिन्हा के सुर सर्वाधिक बिक रहे हैं। इसके बाद अनुराधा पौड़वाल व अन्य गायकों के गाए गीतों की डिमांड है।

दो प्रकार की उपलब्ध है सीडी

बाजार में छठ पूजा स्पेशल गीत के सीडी के दो प्रकार के कैसेट बिक रहे हैं। एक वीडियो कैसेट जिसकी कीमत 25 रुपये व दूसरा एमपी थ्री कैसेट जिसकी कीमत 35 रुपये है। महंगाई के बावजूद कैसेटों की कीमत स्थिर है। एमपी थ्री गीत वाला सीडी ज्यादा बिक रहे हैं।

सीडी कैसेटों का है क्रेज

भागलपुर के 100 से अधिक छोटे- बड़े सीडी विक्रेता इस समय छठ पूजा गीत के सीडी को बेच रहे हैं। हर दिन 2 हजार से अधिक सीडी की बिक्री हो रही है। सीडी विक्रेता ललन कुमार व मु. नदीम का कहना है कि दुर्गा पूजा के बाद से ही छठ गीतों की सीडी बिकने लगी है।

बाजार में इन नामों से बिक रही सीडी

अरग, कोसी के दीयना, कांच ही बांस के बहंगिया, छठी मईया, हे छठी मइया, छठी मइया हमार, छठ पूजा के गीत, महिमा छठ माई के अपार, माथा दउरा उठाई के , महिमा छठ माइ के, शोभे ला घाट छठी माई के, छठी माइ के लागल दरबार।

इन गायकों के गाए गीत हैं उपलब्ध

शारदा सिन्हा, अनुराधा पौड़वाल, सुनील छैला बिहारी, कल्पना, तृप्ति शाक्या, विनय बिहारी, पवन सिंह, शुभा मिश्रा, शनि कुमार, अजीत कुमार अकेला, भरत शर्मा

क्या कहते हैं विक्रेता

सीडी विक्रेता मु. नदीम, ललन कुमार का कहना है कि आज भी छठ गीतों के सीडी का संगीत बाजार में अलग क्रेज है। सीडी की बिक्री बड़ी तेजी से बढ़ रही है।

3 टिप्‍पणियां:

  1. गीतों की आंचलिक धुन मन को छू जाती है ........ छठ पर्व की शुभकामनायें

    जवाब देंहटाएं
  2. शारदा सिन्हा के साथ ही इस बार टीवी पर मालिनी अवस्थी और मनोज तिवारी को भी सुना ...
    आंचलिक गीतों में मिट्टी की खुशबू है!

    जवाब देंहटाएं
  3. re madar chod ye sab kiya kar raha hai .... jis din gand main goli mar dunga us din pachtayega .. is liye band kar
    tumahara rajesh kumar bharti
    ise apne bap ko bhi dikhana

    जवाब देंहटाएं

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.