रविवार, 19 दिसंबर 2010

शुरू हो गई नए साल के स्वागत की तैयारी

नए साल आने में महज कुछ दिन शेष रह गए हैं। साल की समाप्ति नए साल की तैयारी करने की याद लोगों दिला रही है। सभी अपने-अपने स्तर से प्लानिंग बनाने में लग गए हैं। कोई ग्रीटिंग कार्ड की खरीदारी कर रहा तो कोई अपने दोस्तों के साथ दूर कहीं पिकनिक का मजा लेने का मन बना रहा है। शहर में नए साल को ले जहां कार्ड की दुकानें सज रही हैं, वहीं रेस्तरां को नए साल के स्वागत के लिए सजाया जा रहा है।

क्षेत्र में पिकनिक स्पॉट की बात करें तो वे यहां गिने चुने ही हैं। इसमें सबसे मुख्य स्थल सैंडिस कम्पाउंड -जय प्रकाश उद्यान ही है। इसके अलावा शहर में कई ऐसे स्थल है जहां आप नए साल का स्वागत पूरी गर्मजोशी से कर सकते हैं।

जय प्रकाश उद्यान

शहर के हृदय स्थल पर स्थित जय प्रकाश उद्यान सालों से नए साल पर गुलजार होता रहा है। इस साल भी यहां लोगों की व्यापक भीड़ लगेगी। यदि आप नए साल पर घूमकर कर सेलिब्रेट करना चाहते हैं तो उसके लिए यह स्थान उपयुक्त है। यदि आप अपने परिवार और शुभचिंतकों के साथ पिकनिक का मजा लेना चाहते हैं तो उसके लिए भी यह उपयुक्त है।

लाला लाजपत पार्क

शहर के मानिक सरकार चौक से पश्चिम में स्थित नवनिर्मित पार्क नए साल पर उत्साह मनाने का उपयुक्त जगह है। यहां का पार्क व झरना अतिथियों को अलग ही एहसास कराता है। पार्क के कैंपस में एक रेस्तरां है और बच्चों के लिए झूले की व्यस्था है।

महर्षि मेंहीं आश्रम, कुप्पा घाट

तिलकामांझी चौक से करीब डेढ़ किलोमीटर उत्तर स्थित महर्षि मेंहीं के आश्रम (कुप्पा घाट) में नए साल के मौके पर हजारों लोगों की भीड़ लगती है। यहां के पार्क और प्राकृतिक छटा अतिथियों के मन को प्रफुल्लित कर देता है। महर्षि मेंहीं और नवनिर्मित संतसेवी जी का समाधी स्थल काफी खूबसूरत है जो लोगों को अपनी ओर आकर्षित करता है।

बरारी वाटर व‌र्क्स, बरारी

तिलकामांझी-बाररी रोड में स्थित माउंट कार्मेल स्कूल से उत्तर हनुमान घाट के बगल में स्थित बरारी वाटर व‌र्क्स नए साल पर पिकनिक मानने व घूमने के लिए खूबसूरत जगहों में से एक है। यहां आने वाले अतिथियों को शहर के कोलाहल से दूर शांति का अनुभव होता है। गंगा किनारे स्थित यह स्थल लोगों को किसी पहाड़ी स्थल का अनुभव कराती है। अंग्रेज काल में बने वाटर व‌र्क्स अतिथियों को काफी पसंद आता है। यहां पर आप नौका से गंगा में नौका विहार का आनंद लेने जा सकते हैं। इसके लिए कुछ नावें भी लगी रहती हैं।

रविन्द्र भवन, भागलपुर विवि

तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय के प्रशासनिक भवन के बगल में स्थित रविन्द्र भवन (टिल्ला कोठी) पर नए साल के मौके पर घूमने आप जा सकते हैं। एक तो रविन्द्र भवन की बनावट देखने लायक है इसके अलावा इस स्थल की भौगोलिक स्थिति लोगों को विशेष रूप से आकर्षित करती है। यह दिखने वाला प्राकृतिक छटा बरबस लोगों को आकर्षित करता है।

शाहजंगी पीर स्थल

शहर के दक्षिणी हिस्से में स्थित शाहजंगी पीर स्थल पर नए साल पर काफी भीड़ लगती है। यहां आसपास के लोग पिकनिक मनाने आते हैं। शहजंगी में स्थित बड़ा तालाब स्थल की खूबसूरती को बढ़ता है।

बिहार कृषि विवि, सबौर

नवनिर्मित बिहार कृषि विवि, सबौर परिसर काफी समय से लोगों को आकर्षित करता रहा है। यहा हर साल नए साल पर भीड़ लगती है। इस बार यहां का परिसर बदला-बदला नजर आएगा। विवि बनने के बाद कई निर्माण कार्य हुए और चल रहे हैं। यह स्थल शहर से मात्र आठ किलोमीटर दूर कोलाहल रहित है।

दिगम्बर जैन मंदिर, नाथनगर

जैन धर्मावलंबियों का सिद्दक्षेत्र दिगम्बर जैन मंदिर में नए साल पर काफी भीड़ जमा होती है। धार्मिक रूप के अलावा यहां स्थित पार्क, पौराणिक सुरंग द्वार, मंदिर में नक्कासी देखने लायक है। यह आपको अनुशासन का विशेष अनुभव होगा। मंदिर प्रांगण में स्थित पार्क बहुत ही खूबसूरत है। इस पार्क में देखने लायक बहुत कुछ है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.