गुरुवार, 30 दिसंबर 2010

शहर में चकाचक व चौड़ी हो जाएंगी सड़कें

मनीत कुमार मिश्र , भागलपुर पथ निर्माण विभाग की सड़कें शहर में चकाचक व चौड़ी हो जाएगी। जगह-जगह कैट्स आई, रोड साइनर व स्प्रींग कोस्टर लगेंगे। साथ ही चयनित जगह पर सड़क चौड़ीकरण किया जाएगा और गाड़ियों के लिए पार्किंग स्थल का निर्माण होगा। निर्माण कार्य आरंभ हो गया है। पहले चरण में तिलकामांझी चौक से घुरनपीर बाबा चौंक तक करीब एक किलोमीटर सड़क चौड़ीकरण कार्य आरंभ हो गया है।

पीएचईडी के कार्यपालक अभियंता जेपी सिंह कश्यप ने बताया कि अभी वर्तमान में सड़क की चौड़ाई करीब 7 मीटर है जो बढ़कर 13 मीटर हो जाएगी। इस सड़क के दोनों ओर 700 मीटर गुणा 725 एमएम (नाला) आरसीसी का निर्माण हो रहा है। इसी मार्ग पर 300 मीटर लंबाई में फूटपाथ बनेगा। सैंडिस कम्पाउंड के उत्तरी गेट के पास के निकट पार्किंग स्थल तथा घुरनपीर बाबा चौक से पहले भी पार्किंग स्थल का निर्माण होगा। इस मार्ग में पड़ने वाले दो पुलिया का भी चौड़ीकरण हो रहा है। मेडिकल कॉलेज के सामने तथा घुरनपीर बाबा चौक पर स्थित पुलिया की चौड़ाई करीब 45 फीट हो जाएगी।

दूसरी ओर घुरनपीर बाबा चौक से समाहरणालय कचहरी चौक तक भी सड़क का चौड़ीकरण कार्य शुरू हो गया है। इस सड़क की चौड़ाई बढ़ाकर 13 मीटर कर दिया जाएगा। साथ ही 600 मीटर लंबा आरसीसी नाला का निर्माण चल रहा है। इस मार्ग में पड़ने वाले नगर निगम के एक भवन को हटाया जाएगा। इसके लिए पथ निर्माण विभाग ने नगर निगम को आवश्यक कार्रवाई के लिए पत्र लिख दिया है। घुरनपीर बाबा मजार के अगल-बगल भी सड़क का चौड़ीकरण हो जाएगा।

एनएच की तर्ज पर पथ निर्माण विभाग शहरी क्षेत्र की सड़क पर घुरनपीर बाबा चौक से सराय तक सड़क पर रोड साइनर, कैट्स आई और स्प्रिंग कोस्ट लगाएगा। इसके अलावा सुन्दरवती कॉलेज से ईशाकचक शीतला स्थान तक भी कैट्स आई इत्यादि लगाए जाएंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.