गुरुवार, 21 अक्तूबर 2010

केरोसिन की अधिक कीमत ले रहे हैं डीलर

भागलपुर । सरकार से हर माह जिले को केरोसिन का आवंटन मिल रहा है इसके बावजूद उपभोक्ता राशन दुकानों से खाली डिब्बा लेकर लौट जाते हैं। जहां मिल रहा है वहां निर्धारित दर से अधिक कीमत वसूली जा रही है। इसकी शिकायत पर नवगछिया में पिछले माह नौ जन वितरण प्रणाली के दुकानदारों की अनुज्ञप्ति निलंबित की गयी है। जिला आपूर्ति पदाधिकारी ईश्वर चन्द्र शर्मा ने कहा है कि जिन डीलरों के द्वारा केरोसिन के नाम पर उनसे अधिक पैसा मांगा जाता है उसकी लिखित शिकायत उनसे करें। इसकी जांच कराकर कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि नवगछिया अनुमंडल में शिकायत सही पाये जाने पर कार्रवाई की गयी है।

जिला आपूर्ति पदाधिकारी ने कहा है कि इसका खुदरा विक्रय मूल्य 13 रुपये 02 पैसे से लेकर 13 रुपये 37 पैसे तक निर्धारित है। गोदाम से दूरी के हिसाब से कीमत में कुछ पैसे का अंतर आ सकता है। सूत्रों का मानना है कि खुदरा पैसा नहीं रहने की स्थिति में उपभोक्ताओं से 13 रुपये 37 पैसे के बदले 14 रुपये लिये जाते हैं। जब कि जन वितरण प्रणाली के दुकानदारों का कहना है कि अगर कोई उपभोक्ता निर्धारित कीमत को जोड़कर ढाई या तीन लीटर की कीमत देते हैं तो उसे स्वीकार कर लिया जाता है। आपूर्ति कार्यालय ने दावा किया है कि केरोसिन का आवंटन जिले को प्रतिमाह मिल रहा है। इसमें किसी माह में गैप नहीं है। अब तो कूपन के आधार पर ही इसका वितरण होता है। एक माह के कूपन पर शहरी क्षेत्र में ढाई और ग्रामीण क्षेत्र में तीन लीटर केरोसिन दिया जा रहा है।

147 हॉकरों के माध्यम से वितरण व्यवस्था

नगर निगम क्षेत्र में 147 हॉकरों के द्वारा आम लोगों को केरोसिन बांटा जाता है। एक हॉकर को एक माह में एक हजार लीटर केरोसिन देने का आदेश है। अगस्त माह में जितना कूपन विभाग में जमा हुआ है उसके आधार पर अक्टूबर माह में आवंटन दिया गया है। इस माह 17 लाख 35 हजार 311 लीटर केरोसिन का आवंटन दिया गया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.