गुरुवार, 26 अगस्त 2010

अब ऑन लाइन दर्ज होगी शिकायत

बीएसएनएल ने लैंड लाइन फोन के उपभोक्ताओं के लिए नया बिलिंग सिस्टम कॉल डिटेल रिकॉर्ड (सीडीआर) सेवा शुरू कर दी है। 198 की सुविधा पूरी तरह ऑटोमेटिक हो गई है। इस पर ऑन लाइन शिकायत कराते ही डॉकेट नंबर शिकायतकर्ता को मिल जाएगा। इसकी जानकारी बीएसएनएल के वरीय अधिकारी को भी रहेगी कि किस क्षेत्र से कितनी शिकायतें दर्ज हैं। ऐसे में उनके लिए मॉनिटरिंग करना आसान हो जाएगा। साथ ही उपभोक्ता लैंड लाइन फोन का बिल बीएसएनएल पॉर्टल पर भी देख ऑन लाइन बिल का भुगतान कर सकेंगे। बुधवार को यह जानकारी बीएसएनएल, भागलपुर के जीएम राजीव गुप्ता ने दी। उन्होंने बताया कि इस सिस्टम के चालू होने से उपभोक्ताओं में बीएसएनएल के प्रति विश्र्वास बढ़ेगा। सीडीआर से टेलीफोन लेना, प्लान चेंज करवाना या फिर टेलीफोन कनेक्शन कटवाना आदि कई कार्य कम्प्यूटराइज हो गए हैं। यदि किसी उपभोक्ता का कनेक्शन बिल जमा नहीं करने के कारण कट गया है तो बिल जमा करने के साथ ही उसका फोन चालू हो जाएगा। अब मीटर रीडिंग का झंझट भी नहीं रहेगा। ग्राहकों को आसानी से कॉल डिटेल भी प्राप्त हो जाएगा। वहीं समय पर बिल भुगतान नहीं करने पर ऑटोमेटिक सिस्टम अपने आप फोन को चरणबद्ध रूप से डिशकनेक्ट कर देगा। बकाया रहने पर ऑटोमेटिक पेमेंट रिमाइंडर सर्विस (एपीआरएस) द्वारा ग्राहकों को सूचना दी जाएगी। उन्होंने बताया कि अब बीएसएनएल कस्टमर बेस्ड बिलिंग कर सकेगा। इससे यह सुविधा होगी कि बीएसएनएल खास उपभोक्ता के लिए अलग-अलग प्लान दे सकेगा। साथ ही बहुत से एक्टिवीटी का एक साथ बिल भी दे सकेगा। इससे कई बड़े संस्थानों को लाभ मिलेगा।

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